Menu
blogid : 7899 postid : 856055

‘कैंसर से जूझ रही बच्ची को चाहिए आपकी मदद’

Badlegi Duniya
Badlegi Duniya
  • 5 Posts
  • 0 Comment

logo
‘कैंसर से जूझ रही बच्ची को चाहिए आपकी मदद…’ ऐसी पोस्ट शायद आपने सोशल साइट्स या ह्वाट्सएप पर देखी होगी। कुछ लोगों ने शेयर भी की होगी। हमारे बीच से कई ऐसे भी होंगे जो उसमें दिए गए बैंक खातों में रुपये भी जमा किए होंगे, लेकिन किसी ने भी इसके बारे में पता करने की जहमत नहीं उठाई। फोटो शेयर कर आप कहीं न कहीं ठगों की मदद कर रहे हैं… शायद आपको इसकी भनक भी न हो।
मेरे पास भी ऐसी पोस्ट आई थी, लेकिन ध्यान नहीं दिया। पिछले दिनों दोपहर में फोन आया और कॉल करने वाले ने वही बातें कहीं जो पोस्ट में थीं। उसने खुद को #Relief India Trust का Volunteer बताया और एक बैंक खाते में रुपये जमा करने को कहा। एक्सिस बैंक का एकाउंट विकास अग्रवाल के नाम से था। Relief India Trust एक जाना पहचाना नाम है, मुझे इसके बारे में पता था कि वेबसाइट पर अॉनलाइन पेमेंट से दान करने का अॉप्शन है और इसका बैंक खाता भी एनजीओ के नाम से ही है।
इसी तरह की कुछ घटनाओं को पहले भी कवर किया था इसलिए संदेह हुआ और जानकारी जुटानी शुरू की। उन सूत्रों को फिर से जगाया तो पता चला कि एक्सिस बैंक के उस खाते में हर रोज 4-5 लाख रुपये जमा हो रहे हैं। बेशर्मी की हद पार करते हुए उस व्यक्ति ने सोमवार को फिर फोन किया तो मैंने ठेठ गवांरो वाली भाषा में समझाया और दोबारा फोन न करने की हिदायत दी। मामले की तह तक जाने के लिए मैंने एनजीओ के टोल फ्री नंबर 18001031777 पर कॉल किया और पूरी बात बताई। ट्रस्ट की #Executive ने बगैर देर किए उसे फर्जी बताया और ट्रस्ट में डोनेशन की पूरी प्रक्रिया समझा दी।
नंबर के बारे में जानकारी जुटाई तो पता चला South #Delhi से कॉल की गई थी। मामले की जानकारी के लिए दिल्ली पुलिस क्राइम ब्रांच के अपने एक पुराने सूत्र से बात की और इसके बारे में पूछा तो हैरान करने वाली बात पता चली। उसने बताया कि लोगों को झांसे में लेने के लिए इस तरह का पूरा गैंग चल रहा है। सोशल मीडिया और ह्वाट्सएप के जरिए फर्जीवाड़े का प्रचार करते हैं। विभिन्न श्रोतों से लोगों का नंबर लेकर कॉल कर अपने झांसे में लेते हैं और उनकी भावनाओं से खिलवाड़ कर ठगी करते हैं। खास बात तो यह है कि इसके लिए बच्चियों की फोटो http://reliefindiatrust.org/ वेबसाइट से ही उठाते हैं।
भई अपने देश की पुलिस है, अगर पूछा- कार्रवाई क्यों नहीं कि तो फौरन जवाब मिलेगा किसी ने अभी तक शिकायत ही नहीं की है। इसलिए कम से कम अपने स्तर से ठगों के ऐसे मंसूबों को कामयाब न होने दें।

हमेशा ध्यान रखिए…
– किसी भी एनजीओ का बैंक एकाउंट उसी के नाम से होता है।
– व्यक्तिगत एकाउंट से एनजीओ में डोनेशन लेने पर आरबीआइ ने पाबंदी लगा रखी है ।
– सोशल साइट पर ऐसी किसी तस्वीर को शेयर, लाइक या कमेंट न करें।
– किसी व्यक्ति के कॉल करने पर बैंक में रुपये जमा न करवाएं।
– अगर दान देना ही है तो संबंधित एनजीओ की वेबसाइट पर जाकर जानकारी जुटा लें, आवश्यक होने पर उनके कर्मचारियों से भी बात कर सकते हैं।
इसे भी पढ़ें- कहीं भारी न पड़े दोस्ती बढ़ाने का जूनून
लेटेस्ट पोस्ट के लिए क्लिक करें-

Read Comments

    Post a comment

    Leave a Reply